अंजीर और दूध के सेवन से दिल रहता है दुरुस्त, जानिए इसके अन्य 8 फायदे

अंजीर और दूध  के सेवन से दिल रहता है दुरुस्त, जानिए इसके अन्य 8 फायदे

सेहतराग टीम

आसपास कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में एक है अंजीर जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए,सी,ई, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर के साथ अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो इसका असर दोगुना बढ़ जाता है। आपको बता दें कि दूध में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शारीरिक और मानसिक रूप से आपको स्वस्थ्य रखता है।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ 2 अंजीर का सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा और साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा। जानिए अन्य स्वास्थ लाभ के बारे में। 

अंजीर और दूध का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

स्किन हेल्दी

अंजीर में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आपकी स्किन बेहतर होती है। इसके साथ ही यह मॉश्चराइजर के रूप में काम करते हुए स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

लड़कियों के लिए फायदेमंद

पीरिड्स के बाद दूध के साथ अंजीर का सेवन करने से कमजोरी सहित अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

डाइजेशन

अगर आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्या हैं तो अंजीर और दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेट को हेल्दी रखने के साथ-साथ डाइजेशन, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी समस्या से निजात दिलाता है।  

बूस्ट फर्टिनिलिटी

दूध और अंजीर मे जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी फर्टिनिलिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। 

हाई एनर्जी

अगर एक्सरसाइज, वर्कआउट या फिर थोड़ा सा काम करने के बाद आपको अधिक थकावट लगती हैं तो अंजीर और दूध का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको अधिक एनर्जी मिलेगी। 

हड्डियां रहेगी मजबूत

अंजीर और दूध दोनों में ही अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है। इसके साथ ही आने वाले समय में हड्डियों से जुड़े रोगों से बचाव होता है।

हार्मोनल इंबैलेंस

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल खान पाने के कारण शरीर के हार्मोन इंबैलेंस हो जाते है। जिसके कारण कई समस्याएं जैसे कि दिल की धड़कन, रक्तचाप, वजन बढ़ना, पेट संबंधी समस्या, नींद न आना, हर समय थकान आदि समस्या हो जाती है। हार्मोनल इंबैलेंस से बचाने के लिए दूध और अंजीर का सेवन करे। 

हार्ट को रखें हल्दी

अगर आपको अपना हार्ट हेल्दी रखना हैं तो रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करे। इससे आपको हार्ट संबंधी बीमारियों से भी बचाव हो जाएगा। 

ब्लड प्रेशर

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो रोजाना दूध और अंजीर का सेवन करे। कुछ ही दिनों में आपका ब्लड शुगर नॉर्मल हो जाएगा। 

ऐसे करें सेवन

एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालकर उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन करे। आप चाहे तो गर्म दूध के साथ ऐसे ही 2-3 अंजीर खा लें।

इसे भी पढ़ें-

आप पेठा तो खाते ही होंगे, अब ये फायदे भी जान लो

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।